एथेनॉल मिलाने के बावजूद पाकिस्तान से भी महंगा भारत में पट्रोल, भूटान में पट्रोल की कीमत 64 रु. प्रति लीटर

मंत्री जी की एथेनॉल नीति के बावजूद भारत में पेट्रोल की कीमतें आसमान छू रही हैं भारत में पेट्रोल पकिस्तान से भी महंगा बिक रहा है एथेनॉल निति का सिर्फ एक ही परिवार को फायदा मिल सका है वो है गडकरी जी का परिवार। भारतीय नागरिकों को सिर्फ गाड़ियों के नुकसान और ढीली जेब के आलावा कुछ भी न मिल सका।  बताते चलते हैं कुछ ऐसा नुक्सान जो प्रत्यक्ष रूप से पता नहीं चलता लेकिन एथेनॉल ब्लेंडेड ईंधन, नॉन एथेनॉल फ्यूल कंप्लायंस गाड़ी के जीवनकाल को एक धीमे जहर की तरह कम करता जा रहा है माइलेज भी घटता जा रहा है इस सरकारी मिलावट के बावजूद ईंधन की कीमतों को कम नहीं किया जा रहा है जबकि पाकिस्तान जैसे गरीब देश में पट्रोल भारत से भी सस्ता है बताते चलें की पकिस्तान में एक लीटर पेट्रोल की कीमत आज 17 सितम्बर 2025 को 80 से 83 भारतीय रुपये (264 पाकिस्तानी रूपये) है हाल ही के रिपोर्ट्स और अंतर्राष्ट्रीय स्रोतों पर आधारित जानकारी नीचे देखी जा सकती है -


चीन, नेपाल, रूस, बांग्लादेश, तिब्बत, भूटान, म्यांमार और पाकिस्तान में पेट्रोल के ताजा रेट इस प्रकार हैं:

देशरेट (प्रति लीटर)लोकल करेंसीभारतीय रुपए में अनुमानित रेट (सितंबर 2025)
चीन¥7.65 (~$1.08)युआन₹90-91 
नेपालNPR 161.00 (~$1.14)नेपाली रुपया₹101-102 
रूसRUB 63.46 (~$0.76)रूबल₹63-64 
बांग्लादेशBDT 122.00 (~$1.00)टका₹84-85 
तिब्बत (ल्हासा)¥8.45युआन₹101-102 
भूटान₹63.66भारतीय रुपया₹63-64 
म्यांमारMMK 3,090 (~$0.95)क्यात₹79-80 
पाकिस्तानPKR 264.61पाकिस्तानी रु.₹79-80 

नोट्स और करेंसी कन्वर्ज़न

  • भारतीय रुपए में अनुमान लगाया गया है (1 USD ~ ₹83, कन्वर्जन दरें बदल सकती हैं).

  • तिब्बत का रेट चीन जैसा ही है क्योंकि पेट्रोल सप्लाई वही है.

  • भूटान के पेट्रोल रेट सीधे भारतीय रुपए में होते हैं.

  • सबसे महंगा पेट्रोल नेपाल और तिब्बत में है (₹100+), सबसे सस्ता रूस और भूटान में (₹63-64)।

  • पाकिस्तान, बांग्लादेश, म्यांमार और चीन में रेट ₹80-90 के बीच हैं।

  • सभी रेट 15-17 सितंबर, 2025 के आसपास के हैं और सरकारी अथवा अंतरराष्ट्रीय कीमतों के अनुसार हैं।

उक्त जानकारी ताजा, आधिकारिक और अंतरराष्ट्रीय स्रोतों पर आधारित है. 

देशों की एथेनॉल नीति व ईंधन के लिए परस्पर निर्भरता 
चीन, रूस, बांग्लादेश और पाकिस्तान निश्चित रूप से पेट्रोल में एथेनॉल मिलाने की नीति पर आगे बढ़ रहे हैं; भूटान और तिब्बत की स्थिति सीधे पेट्रोल सप्लायर देश (भारत/चीन) पर निर्भर है। नेपाल और म्यांमार की नीति/योजना बनी है, पर व्यावहारिक रूप से लागू नहीं हुई है।

चीन: ई10 (10% एथेनॉल) पायलट प्रोग्राम कई शहरों/प्रांतों में लागू है और राष्ट्रीय स्तर पर विस्तार का लक्ष्य है, हाल में औसत मिश्रण ~2% रहा.
  • रूस: सरकार ने 10% तक एथेनॉल मिश्रण का मक़सद घोषित किया है, उत्पादन को बढ़ावा देने की योजनाएं बनी हैं लेकिन व्यापक नेटवर्क की प्रक्रिया अंतिम चरण में है.

  • बांग्लादेश: सरकार ने 5% एथेनॉल मिश्रण अनुमति दी है; कुछ पेट्रोल में एथेनॉल मिलाना शुरू हुआ है, पर अनिवार्य नहीं है.

  • पाकिस्तान: सरकार ने हाल ही में 5% एथेनॉल मिश्रण का प्रोग्राम ड्राफ़्ट किया है; इससे पहले ई10 ट्रायल किया गया था, जो बाद में बंद हो गया.

  • भारत (सप्लायर देश): पेट्रोल में 20% तक एथेनॉल मिलाना अब राष्ट्रीय नीति है, और भूटान, तिब्बत जैसे पड़ोसी देश जो भारत से पेट्रोल खरीदते हैं, वहाँ भी एथेनॉल-मिश्रित पेट्रोल पहुँचता है.

किस देश में नहीं मिलता (या लागू नहीं):

  • नेपाल: नीति और तैयारी 20 साल से बनी है, लेकिन व्यावहारिक रूप से एथेनॉल-मिश्रित पेट्रोल अभी नहीं बेचा जाता.

  • म्यांमार: स्पष्ट जानकारी नहीं, सामान्य पेट्रोल इस्तेमाल किया जाता है, मगर कोई राष्ट्रीय एथेनॉल ब्लेंडिंग स्कीम नहीं मिली.

देशएथेनॉल मिश्रण की स्थिति
चीनलागू (ई10 पायलट व विस्तार) 
रूसनीति तैयार, कुछ जगहों पर मिश्रण 
बांग्लादेशअनुमोदित (5%), कुछ पेट्रोल ब्रांड 
पाकिस्तान5% नीति ड्राफ्ट, पुराना ई10 बंद 
नेपालनीति बनी, व्यावहारिक लागू नहीं 
भूटान/तिब्बतभारत/चीन से सप्लाई; भारत में E20 लागू 
म्यांमारस्पष्ट एथेनॉल नीति नहीं मिली 


चीन, रूस, बांग्लादेश, पाकिस्तान और भारत (जहाँ से सप्लाई होती है) पेट्रोल में एथेनॉल मिलाते हैं। नेपाल, म्यांमार जैसे देश नीति बनाने के चरण में हैं मगर नियमित बिक्री नहीं है। भूटान व तिब्बत को भारत/चीन की पेट्रोल सप्लाई पद्धति पर निर्भर रहना पड़ता है। 

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